ALU Full Form in Hindi | ALU फुल फॉर्म की सम्पूर्ण जानकारी

ALU Full Form in Hindi, What is ALU in Hindi, ALU Full Form, ALU Kya Hai, ALU का Full Form क्या हैं, ALU का फुल फॉर्म क्या है, Full Form of ALU in Hindi, What is ALU, ALU किसे कहते है, ALU का फुल फॉर्म इन हिंदी, ALU का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ALU की शुरुआत कैसे हुई, दोस्तों क्या आपको पता है, ALU की फुल फॉर्म क्या है,

अगर आपका उत्तर नहीं है, तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको ALU की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है. तो फ्रेंड्स ALU फुल फॉर्म इन हिंदी में और इसका पूरा इतिहास जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

ALU Full Form in Hindi

ALU :- Arithmetic Logic Unit
ALU Full Form “Arithmetic Logic Unit” होती है, ALU ALU Full Form का हिंदी में अर्थ “अंकगणितीय तर्क इकाई” है. कंप्यूटिंग में, एक अंकगणितीय तर्क इकाई एक डिजिटल सर्किट है जो अंकगणित और तार्किक संचालन करता है. चलिए अब आगे बढ़ते है, और आपको इसके बारे में थोडा और विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाते है।

जैसा की आप सभी जानते है की हमारा कंप्यूटर छोटी-छोटी Units से मिलकर बना हुआ है जो अलग-अलग लेकिन महत्वपूर्ण कार्य करती हैं उन्ही में से एक इकाई है ALU लेकिन ये है क्या, इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और यह कंप्यूटर में क्या कार्य करती है

आइए जानते हैं, ALU Full Form होती है Arithmetic Logic Unit जिसे हिंदी में अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट लिखा जाता है। इसका हिंदी में अर्थ होता है अंकगणित तर्क इकाई, आइए देखते हैं इस से संबंधित क्या-क्या प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

ALU Full Form एक डिजिटल सर्किट है जिसके द्वारा कंप्यूटर में AIRTHMATIC OR LOGICAL OPERATION पेर्फ्रोम होते है. कंप्यूटर का पॉवर हाउस ALU Full Form  होता है. ALU जितना POWERFUL होगा ,कंप्यूटर भी उतना पावरफुल होगा .

इंजीनियर ने ALU Full Form को गणनाए करने के लिए बनाया था, गणनाए जितनी जटिल होगी , ALU की सरचना उतनी ही जटिल होगी. ALU का मूल्य और साइज़ भी बढता जायेगा, ALU से ज्यादा HEAT निकलेगी. ALU Full Form को INTEGER यूनिट भी कहते है| ALU के कार्य नीचे है,

LOGICAL OPERATIONS ALU का मुख्य काम लॉजिकल ऑपरेशन करना है. लॉजिकल ऑपरेशन मुख्यत तीन होते है. AND LOGIC, AND LOGIC बहुत सरल लॉजिक है. इसमें आउटपुट TRUE तभी आएगा जब दोनों इनपुट TRUE हो, AND लॉजिक का SYMBOL , TRUTH TABLE और लॉजिकल अभिवक्ति नीचे है, यह दो इनपुट्स A और B है ,तब लॉजिकल अभिवक्ति Y =A*B

What is ALU in Hindi

ALU कंप्यूटर का दिमाग कहे जाने वाले प्रोसेसर का एक हिस्सा है तथा प्रोसेसर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के घटकों में शामिल है Central processing unit में मुख्यता तीन घटक होते हैं, जिनमें से एक अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट भी होता है.

इसके अलावा दो अन्य घटक जो Central processing unit में होते हैं वे हैं मेमोरी यूनिट और कंट्रोल यूनिट, जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह अंकगणित और तर्क का कार्य करती है अंक गणित में जमा, घटा, गुना और भाग का कार्य होता है यानी कि कंप्यूटर में जमा, घटा, गुना और भाग से सबंधित होने वाला पूरा कार्य अंकगणित तर्क इकाई करती है

इसके अलावा यह अंकगणित में तर्क का कार्य भी करती है, जैसे कि Two numbers को की तुलना करना और बताना कि इनमें से कौन सी संख्या बड़ी है, कौन सी छोटी है और कौन सी बराबर है ये सब ALU बताती है, अंकगणित से जुड़े सभी मुख्य कार्य अंकगणित तर्क इकाई द्वारा ही किए जाते हैं।

ALU का पूर्ण रूप अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट है। एक ALU Full Form (Arithmetic Logic Unit) एक कंप्यूटर प्रोसेसर में एक डिजिटल सर्किट है जिसका उपयोग अंकगणित और तर्क संचालन करने के लिए किया जाता है.

यह कंप्यूटर के सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) के मूलभूत निर्माण खंड का प्रतिनिधित्व करता है. आधुनिक CPU में जटिल और बहुत शक्तिशाली ALU होते हैं. आधुनिक सीपीयू में ALU के अलावा एक CU (नियंत्रण इकाई) भी होता है.

एक या एक से अधिक ALU एक CPU के अधिकांश संचालन करते हैं, जो इनपुट रजिस्टरों से डेटा लोड करते हैं।

सीपीयू के हिस्से के रूप में एक रजिस्टर एक छोटी राशि में उपलब्ध है. नियंत्रण इकाई अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट को निर्देश देती है कि उस डेटा पर कौन सा ऑपरेशन करना है, और ALU एक आउटपुट रजिस्टर में परिणाम को संग्रहीत करता है. चूंकि यह बुनियादी अंकगणितीय और तर्क संचालन करता है,

इसलिए अंकगणितीय संचालन के उदाहरणों में जोड़, गुणा, घटाव और विभाजन शामिल हैं और तर्क संचालन के उदाहरणों में AND, NOT, और OR जैसे मूल्यों की तुलना शामिल है. सभी जानकारी को हेरफेर किया जाता है और उन्हें बाइनरी नंबर, अर्थात 0 और 1 के रूप में कंप्यूटर में संग्रहीत किया जाता है।

बाइनरी संख्याओं में हेरफेर करने के लिए, ट्रांजिस्टर स्विच का उपयोग किया जाता है क्योंकि स्विच के केवल दो संभावित राज्य हैं: खुला या बंद। एक खुला ट्रांजिस्टर 0 का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके माध्यम से कोई वर्तमान नहीं है. एक बंद ट्रांजिस्टर 1 का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके माध्यम से एक करंट होता है।

ALU Full Form का पूर्ण रूप अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट है. अंकगणित तर्क इकाई की संक्षिप्तता, एक कंप्यूटर का वह भाग जो सभी अंकगणितीय संगणनाएँ, जैसे जोड़ और गुणा, और सभी तुलनात्मक संचालन करता है.

ALU Full Form CPU (केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई) का एक घटक है. अंकगणित तर्क इकाई (ALU) एक डिजिटल सर्किट है जिसका उपयोग अंकगणित और तर्क संचालन करने के लिए किया जाता है. यह कंप्यूटर के केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) के मौलिक निर्माण खंड का प्रतिनिधित्व करता है.

आधुनिक CPU में बहुत शक्तिशाली और जटिल ALU होते हैं. ALUs के अलावा, आधुनिक CPU में एक कंट्रोल यूनिट (CU) होती है. एक अंकगणित-तर्क इकाई (ALU) एक कंप्यूटर प्रोसेसर (CPU) का एक भाग है जो कंप्यूटर अनुदेश शब्दों में ऑपरेंड पर अंकगणितीय और तर्क संचालन करता है।

ALU Full Form CPU और GPUs जैसे कंप्यूटिंग सर्किट के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है. ALU आमतौर पर गणितीय संचालन को संभालता है जो प्रसंस्करण इकाइयों को प्राप्त होता है. एएलयू के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख में नीचे उतरें और वे इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं।

ALU में विभिन्न प्रकार के इनपुट और आउटपुट विद्युत कनेक्शन होते हैं जो ALU और बाहरी इलेक्ट्रॉनिक्स के बीच डिजिटल संकेतों को व्यक्त करने में मदद करते हैं. बाहरी सर्किट ALU इनपुट को सिग्नल देते हैं और जवाब में, ALU बाहरी इलेक्ट्रॉनिक्स को सिग्नल आउटपुट करता है।

ALU Full Form एक डिजिटल सर्किट है जिसका उपयोग अंकगणित और तर्क संचालन करने के लिए किया जाता है. यह कंप्यूटर के केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) के मौलिक निर्माण खंड का प्रतिनिधित्व करता है.

आधुनिक CPU में बहुत शक्तिशाली और जटिल ALU होते हैं। ALUs के अलावा, आधुनिक CPU में एक कंट्रोल यूनिट (CU) होती है. सीपीयू के अधिकांश संचालन एक या अधिक ALU द्वारा किए जाते हैं, जो इनपुट रजिस्टरों से डेटा लोड करते हैं. एक रजिस्टर एक सीपीयू के हिस्से के रूप में उपलब्ध भंडारण की एक छोटी राशि है.

नियंत्रण इकाई ALU को बताता है कि उस डेटा पर कौन सा ऑपरेशन करना है, और ALU परिणाम को एक रजिस्टर रजिस्टर में संग्रहीत करता है. नियंत्रण इकाई इन रजिस्टरों, ALU Full Form और मेमोरी के बीच डेटा ले जाती है।

ALU कैसे काम करता है?

एक ALU Full Form बुनियादी अंकगणितीय और तर्क संचालन करता है. अंकगणितीय संचालन के उदाहरण इसके अलावा, घटाव, गुणा, और विभाजन हैं, तर्क संचालन के उदाहरण मान, और, और OR जैसे मानों की तुलना करते हैं.

एक कंप्यूटर में सभी जानकारी को बाइनरी संख्याओं के रूप में संग्रहीत और हेरफेर किया जाता है, अर्थात 0 और 1. ट्रांजिस्टर स्विच का उपयोग द्विआधारी संख्याओं में हेरफेर करने के लिए किया जाता है

क्योंकि एक स्विच के केवल दो संभावित राज्य होते हैं: खुला या बंद, एक खुला ट्रांजिस्टर, जिसके माध्यम से कोई वर्तमान नहीं है, एक 0. एक बंद ट्रांजिस्टर का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके माध्यम से एक वर्तमान है, एक 1 का प्रतिनिधित्व करता है।

कई ट्रांजिस्टर को जोड़कर ऑपरेशन पूरा किया जा सकता है. एक ट्रांजिस्टर का उपयोग दूसरे को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है – वास्तव में, दूसरे ट्रांजिस्टर की स्थिति के आधार पर ट्रांजिस्टर स्विच को चालू या बंद करना, इसे एक गेट के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि व्यवस्था का उपयोग वर्तमान को अनुमति देने या रोकने के लिए किया जा सकता है।

ऑपरेशन का सबसे सरल प्रकार एक गेट नहीं है. यह केवल एक ट्रांजिस्टर का उपयोग करता है. यह एकल इनपुट का उपयोग करता है और एकल आउटपुट का उत्पादन करता है, जो हमेशा इनपुट के विपरीत होता है.

यह आंकड़ा नहीं गेट के तर्क से पता चलता है, कैसे नहीं एक गेट बाइनरी डेटा को संसाधित करता है, अलु गेट नहीं, अन्य फाटकों में कई ट्रांजिस्टर होते हैं और दो इनपुट का उपयोग करते हैं. OR गेट का परिणाम 1 या तो पहला या दूसरा इनपुट होता है। 1. OR गेट केवल 0 में परिणाम देता है

यदि दोनों इनपुट 0. हैं. यह आंकड़ा OR गेट के तर्क को दर्शाता है, एक OR गेट बाइनरी डेटा को कैसे प्रोसेस करता है, अलु या द्वार, AND गेट का परिणाम केवल 1 में होता है यदि पहला और दूसरा इनपुट दोनों हैं.

यह आंकड़ा AND गेट का तर्क दिखाता है, एक और गेट बाइनरी डेटा को कैसे संसाधित करता है, अलु और गेट, एक्सओआर गेट, जिसे एक्स-ओआर गेट भी कहा जाता है, परिणाम 0 में होता है, यदि दोनों इनपुट 0 हैं या यदि दोनों 1 हैं. अन्यथा, परिणाम 1 है. यह आंकड़ा एक्सओआर गेट के तर्क को दर्शाता है:

ALU एक कंप्यूटर प्रणाली के केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई का एक प्रमुख घटक है. यह अंकगणित और तर्क संचालन से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को करता है जिन्हें निर्देश शब्दों पर किए जाने की आवश्यकता होती है.

कुछ माइक्रोप्रोसेसर आर्किटेक्चर में, ALU को अंकगणितीय इकाई (AU) और तर्क इकाई (LU) में विभाजित किया गया है. किसी भी ऑपरेशन की गणना करने के लिए इंजीनियरों द्वारा एक ALU डिज़ाइन किया जा सकता है, जैसे-जैसे ऑपरेशन अधिक जटिल होते जाते हैं, ALU भी अधिक महंगा होता जाता है

CPU में अधिक जगह लेता है और अधिक गर्मी को नष्ट करता है. यही कारण है कि इंजीनियर यह सुनिश्चित करने के लिए ALU को शक्तिशाली बनाते हैं कि सीपीयू भी शक्तिशाली और तेज है, लेकिन इतना जटिल नहीं है कि लागत और अन्य नुकसान के मामले में निषेधात्मक बन जाए।

अंकगणित तर्क इकाई सीपीयू का वह हिस्सा है जो सीपीयू की आवश्यकता के सभी गणनाओं को संभालती है. इनमें से अधिकांश ऑपरेशन प्रकृति में तार्किक हैं. ALU कैसे बनाया गया है,

इस पर निर्भर करते हुए, यह CPU को अधिक शक्तिशाली बना सकता है, लेकिन यह अधिक ऊर्जा की खपत करता है और अधिक गर्मी पैदा करता है. इसलिए, ALU कितना शक्तिशाली और जटिल है और पूरी इकाई कितनी महंगी है, इसके बीच एक संतुलन होना चाहिए,

यही कारण है कि तेजी से सीपीयू अधिक महंगे हैं, अधिक शक्ति का उपभोग करते हैं और अधिक गर्मी को नष्ट करते हैं. ALU का मुख्य कार्य अंकगणित और तर्क संचालन करना है, जिसमें बिट शिफ्टिंग ऑपरेशन भी शामिल हैं. ये आवश्यक प्रक्रियाएं हैं जो सीपीयू द्वारा संसाधित किए जा रहे लगभग किसी भी डेटा पर किए जाने की आवश्यकता है।

इन्हे भी पढ़े

 

 

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की हमारा यह पोस्ट जो की ALU Full Form in Hindi, What is ALU in Hindi, ALU कैसे काम करता है?, की सम्पर्ण जानकारी हिंदी में बताए गए है जो आपको बहुत अच्छे से समझ में आए होगी तो हमारा यह पोस्ट दोस्तों में फेसबुक पर शेयर करे और ऐसी तरह के नए नए जानकारी के लिए हमारे पोस्ट को पढ़े और इनसे जुड़े हुए सवाल को हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते है

Leave a Reply