RIP Full Form in Hindi and RIP Meaning | RIP का फुल फॉर्म क्या है

RIP Full Form in Hindi दोस्तों आज इस पोस्ट में हम RIP Full Form in Hindi जानेंगे आप सभी ने RIP बोलते हुए बहुत से लोगो को सुना होगा ही अगर समझ न आया हो इसका मतलब क्या है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम RIP Full Form in Hindi को अच्छी तरह से समझने का कोसिस किये है.

दोस्तों RIP Full Form in Hindi के साथ अगर आप इसका मतलब भी जानना चाहते हो तब भी यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगा. अब चलिए जानते है RIP Full Form in Hindi क्या होता है.

अगर आप सोशल मीडिया चलाते है तो आपने भी लोगो को किसी के दहन पर कमेंट बॉक्स में RIP लिखते देखा ही होगा. इस शब्द को हमें तभी इस्तेमाल करना चाहिए जब किसी की मृत्यु होती है

ऐसा मैं क्यों बोल रहा हूँ आगे पोस्ट पढने पर आपको पता चल जायेगा. बहुत से लोगो को मैंने देखा है जिन्हें RIP Full Form in Hindi पता नही होता RIP Meaning पता नही होता बस वो इतना जानते है की किसी के मृत्यु पर RIP लिखा जाता है.

लेकिन मैं यह मानता हूँ की आप जो लिख रहे है आपको उसका मतलब जाने बिना नही लिखना चाहिए इससे आप जो लिख रहे हो उसका फर्क नही पड़ेगा क्यूंकि वो बात आपने दिल से नही लिखी दुसरे लिख रहे है इस कारण से लिखी है.

इस पोस्ट को लिखने का हमारा मुख्या उद्देश्य है आपको लोगो को RIP Full Form in Hindi के साथ RIP का असली मतलब बताना और समझाना भी है

RIP का फुल फॉर्म क्या है (RIP Full Form in Hindi)

RIP का फुल फॉर्म (RIP Full Form in Hindi) Rest in Peace होता है. इस शब्द का प्रयोग लोग अक्सर आत्मा की शांति की कामना के लिए करते है. अगर हम इस शब्द को हिंदी में समझने की कोशिश करे तो रेस्ट का मतलब आराम है और पीस का मतलब शान्ति है और जब हम Rest in Peace एक साथ बोलते है तो इसका मतलब आत्मा की शांति के साथ आराम करने से है.

Rest in Peace पूरी तरह से इंग्लिश वर्ड है और यह ज्यादातर ईसाईयों तथा अंग्रेजो द्वारा प्रयोग में लाया जाता है लेकिन भारत में भी इंग्लिश का दौर है इसलिए भारत के लोग भी इस शब्द का प्रयोग करते हुए आपको सोशल मीडिया पर दिख जायेंगे

इस शब्द को आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर किसी के चल गुजरने पर उसके आत्मा की शांति की कामना करने हेतु लिखते है. कुछ ऐसे लोग भी है जो Rest in Peace पूरा लिखना पसंद करते है तो कुछ लोग सिर्फ RIP लिखते है

क्यूंकि दोनों शब्द का मतलब एक ही है. RIP शब्द को लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace से लिया गया है. मुख्यतः RIP शब्द मृत व्यक्ति के लिए ही इस्तेमाल होता है. ईसाई धर्म में मनुष्य के मरने के बाद इन्हें दफना दिया जाता है और इनके कब्र के ऊपर Rest in Peace लिखा होता है. मृत व्यक्ति के लिए सहानुभूति और आदर प्रकट करने के लिए भी इस शब्द को प्रयोग में लाया जाता है.

RIP Full Form in Hindi दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे पहला शब्द “रेस्ट (Rest)” है जिसका अर्थ आराम होता हैं। तथा दूसरा शब्द “पीस (Peace)” होता हैं। यदि इन शब्दों का हिंदी में अर्थ समझे तो RIP का अर्थ आत्मा को शांति मिले होता है।

यह एक प्रकार से श्रद्धांजलियां (obituaries) है। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए RIP बोला जाता है अर्थात उनकी आत्मा को शांति मिले।

अतः हम कह सकते है कि Requiescat in pace के लिए RIP का शब्द का प्रयोग किया जाता हैं। हमें उम्मीद है की आप मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी – RIP meaning in Hindi को समझ गए होंगें।

RIP Meaning In Hindi (RIP का हिंदी मतलब)

अगर आपने गौर किया होगा तो पाया होगा की सोशल मीडिया पे ये “RIP” शब्द उन्ही पोस्ट में लिखा होता है जो पोस्ट किसी व्यक्ति के डेथ यानि मृत्यु की होती है या जिस पोस्ट में किसी व्यक्ति की मृत्यु की जानकारी होती है।

RIP का उपयोग (RIP use in Hindi)

रिप फुल फॉर्म क्या होता हैं और मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी जानने के बाद आइये जानते है की RIP का उपयोग किस लिए किया जाता है। RIP शब्द का उपयोग निम्न स्थान पर किया जाता हैं।

  • RIP शब्द का उपयोग किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद दुःख को व्यक्त करने के लिए किया जाता हैं।
  • RIP शब्द का अर्थ “भगवान उनकी आत्मा को शांति दे” के स्थान पर किया जाता हैं।
  • RIP अर्थात Rest In Peace शब्द का उपयोग ईसाई धर्म के लोग प्रयोग करते हैं।
  • अक्सर समाधि के ऊपर के पत्थर (Gravestones) के पास जाकर RIP शब्द जा प्रयोग किया जाता हैं।
  • यह RIP शब्द एक प्रकार से श्रद्धांजलियां (obituaries) है, जिसका प्रयोग व्यक्ति के गुजरने के बाद किया जाता हैं।
  • Requiescat in pace के लिए RIP word का प्रयोग किया जाता है।
  • RIP का प्रयोग अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर करते हैं। यहाँ पर किसी मृतक व्यक्ति की फोटो के लिए नीचे कमेंट करने के लिए किया जाता हैं।
  • रिप मीनिंग इन हिंदी व्हेन पर्सन इस डाई अर्थात जब व्यक्ति की मौत हो जाती हैं
  • तब रिप का प्रयोग किया जाता है। रिप मीन्स डेथ, इस प्रकार हम कह सकते हैं कि रिप फुल फॉर्म फॉर डेथ इन हिंदी होता है।

R I P शब्द की उत्पति कैसे हुई

अब आप सोच रहे होंगे आखिर कोई तो source होगा जहाँ से इस शब्द की उत्पति हुई है? तो इसका जवाब है हाँ। आइये इसके बारे में बताता हूँ-

जब इसाई धर्म में या अंग्रेज कोई मर जाता है तो उसे दफनाया जाता है और उसकी कब्र पे लिख दिया जाता है “Rest In Peace” और बस यहीं से सुरुवात हुई है इस शब्द की।

क्योकि धीरे धीरे इंग्लिश काफी लोकप्रिय होते जा रहा है और काफी लोगो द्वारा इंग्लिश लिखा-बोला जा रहा है इसलिए rest in peace को भी काफी पोपुलर बना दिया गया है हम सभी के द्वारा। और इस शब्द का इस्तेमाल अब वो भी करते हैं जो हिंदी बोलते हैं या लिखते हैं।

इस शब्द की उत्पति और इसके इतना लोकप्रिय बनने के पीछे सोशल मीडिया का बड़ा योगदान है क्योकि अभी भी इनता पोपुलर शब्द हो जाने के बाद भी इसका यूज़ सोशल मीडिया पे ही जादा किया जाता है।

इन्हे भी पढ़े

 

लोग सोशल मीडिया में short form का इस्तेमाल बहुत जादा करते हैं उदाहरण के तौर पर good morning को Gm, good night को Gn, Gd ni8, और Brother को bro लिखते-बोलते हैं। short form यूज़ करने के पीछे दो कारन हैं, एक तो इससे समय बचता है और दूसरा ये फैशन या स्टाइल बन जाता है।

कुछ शब्दों के short form इतना लोकप्रिय बन जाता है की ऊनका यूज़ धीरे-धीरे सोशल मीडिया से बाहर यानि दैनिक जीवन में साधारण बोल-चाल में भी किया जाने लगता है

जैसे brother को लोग शोर्ट में bro लिखते हैं सोशल मीडिया पे पर अब ये bro शब्द इतना पोपुलर है की साधारण बोल चाल में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं इस तरह से – Hey bro what’s us, how are you bro, क्या हाल है bro.

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने RIP Full Form in Hindi RIP का Full Form क्या है वो जाना. इस पोस्ट में मैंने आप सभी को RIP Full Form in Hindi के साथ यह भी बताया की RIP का मतलब आखिर होता क्या है.

RIP Full Form in Hindi:- RIP बहुत ही संवेदनशील शब्द है इसे किसी जीवीत व्यक्ति के लिए प्रयोग में लाने पर उनके भावनाओं को ठेस पहुँच सकता है. इसलिए RIP जैसे शब्दों का इस्तेमाल सोच समझकर ही करे. अगर आप सभी को हमारा यह पोस्ट RIP Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

RIP FAQ

What is RIP death?

Rest In Peace (RIP) Is A Phrase From The Latin Requiescat In Pace (Classical Latin: [Rekʷiˈeːskat In ˈpaːke], Ecclesiastical Latin: [Rekwiˈeskat In ˈpatʃe]), Is Sometimes Used In Traditional Christian Services And Prayers, Such As In The Catholic, Lutheran, Anglican And Methodist Denominations, To Wish The Soul

What is the meaning of RIP?

Rest In Peace
R.I.P. The Abbreviation For “Rest In Peace,” Often Found On Gravestones Or In Obituaries. From The Latin, Requiescat In Pace.

Which is correct RIP What is mean by Rip Marathi?

Rest In Peace
RIP (Rest In Peace) In Marathi: मृत आत्म्यास शांती लाभोor RIP?
The Standard Abbreviation Is R.I.P.

What’s a rip in police talk?

A “Rip” Is NYPD Slang For A Disciplinary Action Being Taken Against A Member Of. The Service. A One Day Rip Would Mean That The Cop Would Lose One Vacation Day. As A Penalty For An Infraction. That Is If They Agree To The Penalty.

How do you write a rip?

I Hope You Stay Like This Forever In Peace. Since You Have Left, Every Night In My Dreams, You Appear And Bless Me With All The Right Things. The Worst Thing In My Life Will Be Your Absence, But I’ve Your Blessings, And I Will Continue To Live With Them. Sometimes We Feel That What Happened Was Not At All Fair.

Leave a Reply