Vitamin C | Vitamin C Kya hai Fayde Nuksan Rog

आप सब यहाँ Vitamin C Kya Hai का Branches और सभी Definition के बारें में पढ़ सकते हैं।आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से |Vitamin C Kya Hai का Branches और के सभी भाग के बारे में संपूर्ण जानकारी Hindi में आपको प्रदान करेंगे।

इस पोस्ट में हम Vitamin C Kya Hai है | को समझाने के लिए Vitamin C Kya Hai की परिभाषा के माध्यम से और Branches और जो कि Hindi में हैं इनकी सहायता से आपको समझाने का भरपूर प्रयास करेंगे।

Vitamin-C (विटामिन-सी) Kya Hai

विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। कुछ खाद्य पदार्थों खासतौर पर फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। विटामिन-सी (Vitamin-C) सप्‍लीमेंट के रूप में भी आता है

विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। जानिए कि विटामिन-सी शरीर को किस तरह लाभ पहुंचाता है और ये क्‍यों विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है

जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। कुछ खाद्य पदार्थों खासतौर पर फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

विटामिन-सी (Vitamin-C) सप्‍लीमेंट के रूप में भी आता है। विटामिन-सी को एल-एस्‍कोर्बिक एसिड, एस्‍कोर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है।

विटामिन-C (Vitamin C) के खोजकर्ता एवं रासायनिक नाम

विटामिन Cहोलक्ट
विटामिन Cएस्कार्बिक एसिड

विटामिन सी (Vitamin-C) क्या काम करता है

विटामिन जिसमें विटामिन सी भी शामिल है एक ऑगेर्निक यौगिक हैं। विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है और शरीर इसे स्‍टोर करके नहीं रखता है। विटामिन सी के पर्याप्‍त स्‍तर को बनाए रखने के लिए मनुष्‍य को रोज विटामिन सी से युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की जरूरत होती है।

विटामिन सी शरीर में कई महत्‍वपूर्ण कार्य करता है जैसे कि कोलाजन, एल-कैरनिटिन और कुछ न्‍यूरोट्रांस्‍मीटर्स का उत्‍पादन करना। ये प्रोटीन को बचाने में भी मदद करता है और इसका एंटीऑक्‍सीडेंट प्रभाव कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।

विटामिन सी कोलाजन बनाने में मदद करता है जो कि संयोजी ऊतकों का प्रमुख घटक है और स्‍तनपाई जीवों में प्रचुरता से पाया जाने वाला प्रोटीन है।

1 से 2 फीसदी मांसपेशीय ऊतक कोलाजन होता है। ये टेंडन, लिगामेंट, त्‍वचा, कॉर्निया, कार्टिलेज, हड्डियों, पेट और रक्‍त वाहिकाओं जैसे फाइब्रस ऊतकों का प्रमुख घटक है।

Foods To Get Black Hair : इस विटामिन की कमी से सफेद हो जाते हैं बाल, इन 6 फूड्स को खाने से होगी पूर्ति

सिर के बाल सफेद होने की समस्या में मुख्य रूप से जिस विटामिन की कमी होती है, वह विटामिन-B12 है। विटामिन-B12 हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है।

यह हमारे बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखने के लिए मुख्य क्रिया करते हैं और हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाते हैं। आइए नीचे जानते हैं कि किन फूड्स के जरिए इनकी कमी को पूरा किया जा सकता है

वर्ष 1942 में हुई एक रिसर्च में सामने आया था कि स्‍कर्वी रोग के मरीज में घाव भरने में ज्‍यादा समय लगता है। वहीं स्‍कर्वी रोग विटामिन सी की कमी के कारण होता है।

विटामिन सी अधिक लेने से घाव तेजी से भरता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि विटामिन सी कोलाजन के उत्‍पादन में मदद करता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो ऊतकों को ठीक करने और सूजन एवं ऑक्‍सीडेंशन से होने वाले नुकसान को कम करता है।

विटामिन सी एक्‍यूट रेस्पिरेट्री संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। अध्‍ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी टीबी के इलाज में भी मदद करता है।

विटामिन सी कैंसर के इलाज में मददगार है। विटामिन सी की अधिक खुराक को कुछ प्रकार के कैंसरकारी ऊतकों के विकास की गति को कम कर सकता है।

विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा कितनी होनी चाहिए

वयस्‍क पुरुषों को प्रतिदिन 90 मि.ग्रा विटामिन सी लेना चाहिए जबकि महिलाओं को 75 मि.ग्रा की जरूरत होती है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को दिन में 85 मि.ग्रा और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को 120 मि.ग्रा विटामिन सी की जरूरत होती है।

विटामिन सी (Vitamin C) के आहार

संतरे, हरी और लाल शिमला मिर्च, केल, ब्रोकली, पपीते, स्‍टॉबेरी, अनानास, कीवी और आम में विटामिन सी प्रचुरता में पाया जाता है।

विटामिन सी ह्रदय के स्‍वास्‍थ्‍य, एनीमिया के इलाज, कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने, मोतियाबिंद और डायबिटीज जैसी बीमा‍रियों को कंट्रोल करने में भी विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है।

स्‍वस्‍थ रहने के लिए विटामिन सी के साथ-साथ अन्‍य विटामिनों और खनिज पदार्थों का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करना जरूरी होता है। संतुलित आहार की मदद से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा कर बीमारियों से बचा जा सकता है।

विटामिन सी (Vitamin C) शरीर को कैसे प्रभावित करता है

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण विटामिन सी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने पर यह शरीर को प्रभावित करता है।

यदि आप रोजाना 1000 मिली मात्रा से अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं तो आपको डायरिया, मितली, उल्टी, सीने में जलन, पेट दर्द, सिरदर्द और इंसोम्निया की समस्या हो सकती है। आमतौर पर महिलाओं को नियमित 75 मिलीग्राम और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी (Vitamin C) शरीर के लिए क्यों है जरूरी

विटामिन सी कोलेजन का सिंथेसिस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी कनेक्टिव ऊतकों को बेहतर बनाता है और जोड़ों को सपोर्ट प्रदान करता है। इसके साथ ही यह तेजी से घाव भरने में भी मदद करता है। इसके अलावा अन्य कारणों से भी विटामिन सी शरीर के लिए जरूरी है।

विटामिन सी (Vitamin C) के फायदे

विटामिन सी शरीर के लिए निम्न प्रकार से फायदेमंद होता हैः-

विटामिन सी से होती है त्वचा की सुरक्षा

विटामिन सी के कारण रक्त वाहिकाओं की संरचना होती है और रक्त वाहिकाओं द्वारा आपकी त्वचा तक प्रोटीन का पहुंचना आसान हो जाता है। यह त्वचा के सूखे या रूखेपन को ठीक करता है

तथा त्वचा की नमी को बनाए रखता है, जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती। विटामिन सी चेहरे एवं आँखों पर आने वाली झुर्रियों को रोकने में लक्षम होता है।

त्वचा को नमी देता है

विटामिन सी नमी को बरकरार रखकर आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। इसमें उपलब्ध एप्रीकॉट ऑइल त्वचा को जरूरी पोषक तत्व देता है।

जल्द भरते हैं घाव

विटामिन सी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में होने वाले घाव, जख्म या चोट को जल्द ठीक करने का काम करते हैं।

मजबूत होती है रोग प्रतिरक्षा शक्ति

विटामिन सी आपके शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत बनाती है जिसके कारण शरीर संक्रमण मुक्त रहता है।

सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा

वर्तमान में दूषित और हानिकारक वातावरण, के कारण आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है। इसका सबसे पहले त्वचा पर ही दुष्प्रभाव पड़ता है। सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकती हैं। फोटोकेमिकल रिएक्शन के कारण डीएनए खराब होने लगता है। विटामिन सी इन सभी परेशानियों से हमें राहत पहुंचाता है।

हड्डियों को भी मजबूत बनाता है

विटामिन सी हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डी से जुड़े विकारों को सही कर उसे मजबूती देता है। आप हड्डी से संबंधित बीमारी की स्थिति में चिकित्सक से परामर्श लेकर विटामिन सी का सेवन कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र में त्वचा को रखता है स्वस्थ

बढ़ती उम्र में शरीर में ग्लाइकोसअमिनोग्लाइकन्स की कमी होने लगती है और इससे त्वचा रूखी होने लगती है। विटामिन सी इस परेशानी में राहत पहुंचाता है। यह शरीर में नमी की मात्रा को बनाए रखता है और झुर्रियां कम करता है, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं।

मसूड़ों को स्वस्थ रखना

शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मसूड़ों में रक्तस्राव जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

उच्च रक्तचाप को कम करना

वर्तमान में कई लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं। एक शोध के अनुसार विटामिन सी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

विटामिन सी (Vitamin C) से होने वाले नुकसान

कहते हैं कि किसी भी चीज की अति नुकसान करती है। यही बात आपकी डाइट में भी लागू होती है। अगर आप किसी भी चीज को सही मात्रा में लेंगे तो यह आपको फायदा पहुंचाएगी, वहीं अगर आप किसी चीज का ज्यादा सेवन करते हैं तो उसका नुकसान भी होता है।

अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

विटामिन सी की ज्यादा मात्रा से किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है।

विटामिन सी के ज्यादा सेवन से पेट खराब होने की समस्या हो सकती है।

विटामिन सी (Vitamin C) की कमी के कारण

विटामिन सी की कमी कई कारणों से होती है जिनमें स्वस्थ आहार का कम सेवन करना, आनुवांशिक विकार, अधिक व्यायाम करना, और मेटाबोलिक सिंड्रोम आदि हैं। इसके साथ ही उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और मोटापा के कारण भी विटामिन सी की कमी हो सकती है।

विटामिन सी (Vitamin C) की कमी से कौन सा रोग होता है

इस विटामिन की कमी से मानवों में स्कर्वी नामक रोग हो जाता है।

 

 

Vitamin C Kya Hai विटामिन C क्या है | :- आशा करता हूं कि हमारे द्वारा डाली गई यह पोस्ट जो कि विटामिन C क्या है (Vitamin C Kya Hai) को स्पष्ट रुप से बताने के लिए डाली गई है, आपको पढ़ने के बाद अच्छी लगी होगी।

Vitamin C Kya Hai जिससे आप को समझने में आसानी हो और आपको विटामिन C क्या है को समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उस समस्या को हमसे पूछ सकते है

Leave a Reply