बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई नहीं देख सकता यह वर्चुअल रूप में पाई जाती है जो की पूरी तरह से मुक्त रूप में कार्य करती है

सातोशी नाकामोटो कौन है?

सातोशी नाकामोटो प्रकल्पित ज्ञात नाम वाले व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। जिन्होंने बिटकॉइन का विकास किया है , जिन्होंने बिटकॉइन का श्वेत पत्र लिखा

बिटकॉइन कौन से देश की मुद्रा है?

Bitcoins माइन करने वाले माइनर्स सातोशी इस नाम का इस्तेमाल करते है बिटकॉइन को भले ही जापान में बनाया था। मगर फिर भीं हम इसे पूरी तरह से जापानी आभासी चलन नहीं कह सकते।

बिटकॉइन के नुकसान Disadvantages Of Bitcoin

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है अगर आपका Data Hacked हो जाए और Recovere ना हो पाए या अगर आप Password भूल जाते हैं तो आप अपने सारे Bitcoin गवा देते हैं।

बिटकॉइन के लाभ Benefits Of Bitcoin

Bitcoin को दुनिया भर में कहीं भी और किसी को भी भेज सकते हैं। इसे किसी देश में वैधानिक मान्यता नहीं है इसलिए इसका उपयोग बिना किसी अतिरिक्त कीमत से किया जा सकता है।

सुरक्षित है बिटकॉइन में निवेश करना

अगर आप अपना Password भूल जाते हैं तो आप अपने पैसे हमेशा के लिए खो देंगे। कई बार बिना किसी चेतावनी के Bitcoin की कीमत एक ही दिन में 40 से 50 फीसदी तक गिर जाती है।

बिटकॉइन कैसे प्रोड्यूस होता है?

Bitcoin Producing करना इतना आसान नहीं है इसमें काफी मेहनत लगती हैं। Bitcoin केवल सिमित संख्या में बनाए जाते हैं, इसलिए इसकी कारण से इसकी मांग बढ़ रही हैं।

बिटकॉइन में व्यापार कैसे करते हैं? How to Trade in Bitcoin

इसकी कीमत अस्थिर होती है ये दुनियाभर की गतिविधियों पर निर्भर करती है Bitcoin Digital Wallet में सेव होती है Bitcoin की कीमत हर जगह एक नहीं हैं

बिटकॉइन का अपना एक्सचेंज है

Bitcoin में Trad करने की शुरूआत 2011 में हुई थी। इसके लिए उपयोगकर्ता को पहले Account बनाना होता है। Trading के लिए Bitcoin Trading Cart है इसमें Bitcoin की कीमत के Records

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत कितनी थी?

शुरुआत से लेकर अब तक बिटकॉइन ने कितना रिटर्न दिया इसे कैलकुलेट करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि उस समय जब इसे पेश किया गया था तब इसकी कीमत शून्य थी।